Eid Milad-un-Nabi 2024- कब है ईद मिलाद-उन-नबी? जानें इस दिन का महत्व और इतिहास

<

4 1 16
Read Time5 Minute, 17 Second

Eid Milad-un- Nabi 2024: ईद मिलाद-उन-नबी को ईद-ए-मिलाद के नाम से भी जाना जाता है. इस्लाम धर्म में ईद मिलाद-उन-नबी का त्योहार पैगंबर हजरत मोहम्मद के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. ईद मिलाद-उन-नबी इस्लामी कैलेंडर के तीसरे महीने रबी अल-अव्वल की 12वीं तारीख को मनाया जाने वाला एक खास इस्लामिक त्योहार है. इस दिन मुसलिम समुदाय में विशेष प्रार्थनाएं, समारोह और जश्न मनाए जाते हैं. लोग मस्जिदों में जाकर प्रार्थना करते हैं, और पैगंबर मुहम्मद साहब की शिक्षाओं को याद करते हैं. ईद मिलाद-उन-नबी इस बार 15 सितंबर की शाम से लेकर 16 सितंबर की शाम तक मनाया जाएगा.

ईद मिलाद-उन-नबी का महत्व

ईद मिलाद-उन-नबी का महत्व इस्लामिकधर्म में बहुत अधिक है. यह त्योहार पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब के जन्मदिन के अवसर के रूप मेंमनाया जाता है, जिन्हें इस्लामिकधर्म काआखिरी पैगंबर माना जाता है. साथ ही, यह त्योहार इस्लामिक लोगों को एकता के सूत्र में बांधता है और उन्हें पैगंबर की शिक्षाओं को याद करने का अवसर प्रदान करता है. इसके अलावा, यह त्योहार मुसलिम लोगों को समाजसेवा के लिए प्रेरित करता है और गरीबों,जरूरतमंदों की मदद करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

इस दिन रात भर प्राथनाएं होती हैं और जगह-जगह जुलूस भी निकाले जाते हैं. घरों और मस्जिदों में कुरान पढ़ी जाती है. इस दिन गरीबों को दान भी किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि ईद मिलाद-उन-नबी के दिन दान और जकात करने से अल्लाह खुश होते हैं.

Advertisement

ईद मिलाद-उन-नबी का इतिहास- पैगंबर मोहम्मद साहब का जन्म

ईद मिलाद-उन-नबी का इतिहास इस्लामिकधर्म के पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब के जन्म से जुड़ा हुआ है. हजरत मुहम्मद साहब का जन्म 570 ईस्वी में मक्का में हुआ था. सुन्नी लोग पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब के जन्म को रबी अल-अव्वल की 12वीं तारीख को मनाते हैं जबकि, शिया लोग इस त्योहार को 17वेंदिन मनाते हैं. यह दिन न केवल पैगम्बर मुहम्मद के जन्म का प्रतीक है, बल्किउनकी मृत्यु के शोक में भी इस दिन को याद किया जाता है.

पैगंबर साहब के जन्म से पहले ही उनके पिता का निधन हो चुका था. जब वह 6 वर्ष के थे तो उनकी मां की भी मृत्यु हो गई. मां के निधन के बाद पैगंबर मोहम्मद अपने चाचा अबू तालिब और दादा अबू मुतालिब के साथ रहने लगे. इनके पिता का नाम अब्दुल्लाह और माता का नाम बीबी आमिना था. अल्लाह ने सबसे पहले पैगंबर हजरत मोहम्मद को ही पवित्र कुरान अता की थी. इसके बाद ही पैगंबर साहब ने पवित्र कुरान का संदेश दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचाया.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पेजर के बाद अब वॉकी-टॉकी में विस्फोट...सीरियल ब्लास्ट के बीच स्मार्टफोन कितना सेफ?

Walkie-Talkies Blast: लेबनान अब तक पेजर ब्लास्ट की घटनाओं से सहमा हुआ था कि बुधवार को वॉकी-टॉकी और छोटे रेडियो में धमाके हुए, जिसमें 3 लोग मारे गए. इस घटना ने हर किसी को हिलाकर रख दिया है. मंगलवार को लेबनान में अलग-अलग जगहों पर हुए पेजर ब्लास्ट मे

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now